Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 14 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 14 June 2020 Questions And Answers

1. किस भारतीय राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश ने iFLOWS नाम से एक एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली शुरू की है? 
उत्तर – महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ‘IFLOWS-Mumbai’ नामक एक एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली की शुरुआत की। इस चेतावनी प्रणाली को संयुक्त रूप से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) और बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) द्वारा विकसित किया गया है। यह 6 से 72 घंटे पहले संभावित बाढ़-संभावित क्षेत्रों के अलर्ट को रिले कर देगा। चेन्नई के बाद, मुंबई ऐसी प्रणाली प्राप्त करने वाला दूसरा शहर है।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने भारतीय विक्रेताओं के साथ पूंजी अधिग्रहण अनुबंधों के लिए वितरण अवधि 4 महीने बढ़ा दी है? 
उत्तर – रक्षा मंत्रालय
केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय विक्रेताओं के साथ सभी मौजूदा पूंजी अधिग्रहण अनुबंधों के लिए डिलीवरी की अवधि चार महीने बढ़ा दी है। रक्षा मंत्री के अनुसार यह अवधि चार महीने यानी 25 मार्च 2020 से 24 जुलाई 2020 तक लागू रहेगी। COVID-19 महामारी के कारण आपूर्ति श्रृंखला संकट के कारण यह कदम उठाया गया है।

3. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार किस मील के पत्थर तक पहुँचा गया है? 
उत्तर – 500 बिलियन डॉलर
5 जून, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 8.2 बिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ 501.70 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 500 अरब डॉलर के पार पहुंचा है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 5वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

4. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निजी बैंक शेयरधारिता मानदंडों की समीक्षा करने के लिए किसकी अध्यक्षता में वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया है? 
उत्तर – पी.के. मोहंती
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निजी क्षेत्र के बैंकों के स्वामित्व और कॉर्पोरेट ढांचे पर दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए एक आंतरिक कार्य समूह का गठन किया है। इस समूह का नेतृत्व RBI के कार्यकारी निदेशक पी.के. मोहंती करेंगे। यह समूह निजी क्षेत्र के बैंकों के स्वामित्व पर बैंकिंग और नियमों के लाइसेंसिंग दिशानिर्देशों की जांच करेगा। यह एक गैर-वित्तीय वित्तीय होल्डिंग कंपनी के माध्यम से वित्तीय सहायक कंपनियों की होल्डिंग पर विनियमों की भी समीक्षा करेगा।

5. किस ऑटोमोबाइल कंपनी अपनी अमेरिकी ई-बाइक कंपनी GenZe से बाहर निकलने और अपनी कोरियाई सहायक कंपनी सेसंगोंग पर नियंत्रण छोड़ने का निर्णय लिया? 
उत्तर – महिंद्रा एंड महिंद्रा
भारत की प्रमुख एसयूवी और फार्म वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने घोषणा की कि वह अपनी अमेरिकी ई-बाइक कंपनी GenZe से बाहर निकलने का निर्णय लिया है। चूंकि विदेशी सहायक कंपनियों के घाटे के कारण फर्म को मार्च तिमाही में काफी नुकसान उठाना पड़ा था, इसलिए वह अपने कोरियाई सहायक SsangYong का नियंत्रण छोड़ने जा रही है। कंपनी ने कहा कि वह घाटे में चल रही SsangYong फर्म में निवेश को रोक देगी।

Post a Comment

0 Comments