Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 26 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 26 June 2020 Questions And Answers




प्रश्न 1. राजस्थान सरकार के बाद किस राज्य सरकार ने हाल ही में बाबा रामदेव की दवा कोरोनिल पर प्रतिबंध लगा दिया है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
दिल्ली सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर : महाराष्ट्र सरकार – राजस्थान सरकार के बाद महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में बाबा रामदेव की दवा कोरोनिल पर प्रतिबंध लगा दिया है. महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के मुताबिक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, जयपुर ने पता लगाएगा है की क्या पतंजलि के ‘कोरोनिल’ का क्लीनिकल ट्रायल किया गया था.


प्रश्न 2. इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर क्लेयर कोनोर मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के 233 साल के इतिहास में कौन सी अध्यक्ष होगी?
पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर : पहली – इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर क्लेयर कोनोर मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के 233 साल के इतिहास में पहली अध्यक्ष होगी. वे श्रीलंका के कुमार संगकारा की जगह स्थान लेंगी. वे अगले वर्ष अक्टूबर में अपने कार्यभार संभालेंगी. क्योंकि कोरोनावायरस की वजह से कुमार संगकारा का कार्यकाल 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है.


प्रश्न 3. अमेरिका के एक कोर्ट ने कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के टैल्कम पॉउडर से ओवरीन कैंसर होने पर कंपनी पर कितने बिलियन यूएस डॉलर का जुर्माना लगाया है?
2.1 बिलियन यूएस डॉलर
3.1 बिलियन यूएस डॉलर
4.1 बिलियन यूएस डॉलर
5.1 बिलियन यूएस डॉलर

उत्तर :2.1 बिलियन यूएस डॉलर – अमेरिका के एक कोर्ट ने कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के टैल्कम पॉउडर से ओवरीन कैंसर होने पर 2.1 बिलियन यूएस डॉलर (करीब 200 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है. जो की जुलाई 2018 में इस मामले में जुर्माने की राशि का 4.4 अरब डॉलर का आधा है.


प्रश्न 4. इनमे से किसने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण किसने 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने की घोषणा की है?
दिल्ली यूनिवर्सिटी
इग्नू यूनिवर्सिटी
सीबीएसई
ओपन यूनिवर्सिटी



उत्तर : सीबीएसई –CBSE बोर्ड ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने की घोषणा की है. 10वीं और 12वीं क्लास के 29 सब्जेक्ट्स के पेपर 1 से 15 जुलाई के बीच होने थे. बोर्ड ने कहा है की 12वीं के स्टूडेंट्स का असेसमेंट उनके पिछले 3 एग्जाम के आधार पर होगा. सीबीएसई बोर्ड के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है.


प्रश्न 5. डोपिंग के आरोप से मुक्त होने के बाद चैम्पियन वेटलिफ्टर संजीता चानू को किस अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
पदम् श्री
पदम् विभूषण
अर्जुन अवॉर्ड
भारत रतन

उत्तर : अर्जुन अवॉर्ड – डोपिंग के आरोप से मुक्त होने के बाद चैम्पियन वेटलिफ्टर संजीता चानू को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. संजीता चानू पर वर्ष 2018 के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक यह पुरस्कार दिया जाएगा.


प्रश्न 6. हाल ही में किस आईआईटी संस्थान ने डायबिटिक रेटिनोपैथी होने पर शुरुआती स्टेज में ही अलर्ट करने वाला डिवाइस विकसित किया है?
IIT दिल्ली
IIT मुंबई
IIT चेन्नई
IIT गुवाहाटी



उत्तर : IITगुवाहाटी – IIT गुवाहाटी संस्थान ने हाल ही में डायबिटिक रेटिनोपैथी होने पर शुरुआती स्टेज में ही अलर्ट करने वाला डिवाइस विकसित किया है. जो की मरीज के आंसू या यूरिन की जांच के बाद डिवाइस पता लगाएगा की इंसान को डायबिटीक रेटिनोपैथी है या नहीं.


प्रश्न 7. पाकिस्तान के प्रसिद्ध शिया विद्वान और लेखक तालिब जौहरी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
77 वर्ष
81 वर्ष
88 वर्ष
92 वर्ष

उत्तर : 81 वर्ष – पाकिस्तान के प्रसिद्ध शिया विद्वान और लेखक तालिब जौहरी का हाल ही में 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने मशहूर शिया विद्वान के अधीन उन्होंने 10 साल धर्मशास्त्र की पढ़ाई की थी. वे बटवारे के 2 वर्ष बाद 1949 में अपने पिता के साथ पाकिस्तान आ गए थे.


प्रश्न 8. पीएम केयर्स फंड ने 50 हजार स्वदेशी वेंटिलेटरों के लिए हाल ही में कितने हजार करोड़ रुपये आवंटित किये है?
1 हजार करोड़ रुपये
2 हजार करोड़ रुपये
5 हजार करोड़ रुपये
8 हजार करोड़ रुपये

उत्तर : 2 हजार करोड़ रुपये – पीएम केयर्स फंड ने 50 हजार स्वदेशी वेंटिलेटरों के लिए हाल ही में 2 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये है. देश में अब तक 2923 वेंटिलेटर बनाये जा चुके हैं और 1340 वेंटिलेटर पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वितरित किए जा चुके हैं.


प्रश्न 9. 26 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोधक दिवस
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस
अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोधक दिवस – 26 जून को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोधक दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त एक अंतर्राष्ट्रीय समाज की स्थापना करना है.


प्रश्न 10. निम्न में से किस देश में कोरोनावायरस के इलाज के लिए एक वैक्सीन की परीक्षण के तहत सोवेटो शहर के एक निवासी पर इसका पहला प्रयोग गया है?
अमेरिका
ब्रिटेन
दक्षिण अफ्रीका
ऑस्ट्रेलिया



उत्तर : दक्षिण अफ्रीका – हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के विट्स विश्वविद्यालय में कोरोनावायरस के इलाज के लिए एक वैक्सीन की परीक्षण के तहत सोवेटो शहर के एक निवासी पर इसका पहला प्रयोग गया है. दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना के इस वैक्सीन का नाम Ox1Cov-19 दिया है.

Post a Comment

0 Comments