Type Here to Get Search Results !

भारत की भौगोलिक स्थिति एवं विस्तारभौगोलिक स्थिति -Online Padhai

0
भारत की भौगोलिक स्थिति एवं विस्तार
भौगोलिक स्थिति
भारत पूर्णतया उत्तरी गोलार्ध में स्थित है। भारत की मुख्य भूमि 804’ से 3706’ एवं 680 7’ से 970 25’ पूर्वी देशांतर के बीच फैली हुर्इ हैं।इस प्रकार भारत का अंक्षांशीय तथा देशांतरीय विस्तार लगभग 290 अंशों में हैं।

इसका विस्तार उत्तर से दक्षिण तक 3214 किलोमीटर और पूर्व से पश्चिम तक 2933 किमी. और समुद्री तट रेखा अंडमान निकोबार द्वीप समूह तथा लक्ष्यद्वीप समूह के साथ 7517 कि.मी. हैं।

कर्क रेखा भारत के लगभग मध्य भाग से गुजरती है। इसी प्रकार लगभग मध्य भाग से निकलने वाली 82030’ देशांतर रेखा का समय ही भारत का मानक समय निर्धारित किया गया र्है। यह रेखा उत्तर में मिर्जापुर एंव दक्षिण में चैन्नर्इ के निकट से गुजरती हैं।

भारत का कुल छेत्रफल :-3287263

भारत की कुल जनसंख्या :- भारत की जनसंख्या 1,359,843,564 करोड़ है। जिसमें से पुरुषों की कुल जनसंख्या 51.3% महिलाओं की कुल जनसंख्या 48.4 % है

भारत की भौगोलिक स्थिति एवं विस्तार
भौगोलिक स्थिति
भारत की चौहद्दी
भारत के पूर्व में बांग्लादेश और म्यान्मार देश स्थित हैं, जबकि पश्चिम में पाकिस्तान और अरब सागर है ! उत्तर-पूर्व में चीन, नेपाल व भूटान, और दक्षिण-पूर्व में इंडोनेशिया देश है !दक्षिण में श्रीलंका और दक्षिण पश्चिम में मालदीव देश है ! उत्तर पश्चिम में अफगानिस्तान देश स्थित है !

बांग्लादेश और म्यान्मार - पूर्व
पाकिस्तान - पश्चिम
चीन, नेपाल व भूटान - उत्तर-पूर्व
इंडोनेशिया - दक्षिण-पूर्व
श्रीलंका - दक्षिण
मालदीव - दक्षिण पश्चिम
अफगानिस्तान - उत्तर पश्चिम
बंगाल की खाड़ी - पूर्व
अरब सागर - पश्चिम
हिमालय पर्वत - उत्तर
हिन्द महासागर - दक्षिण
इतिहास और स्टेटोग्राफी के आधार पर भारत को कई भौगोलिक इकाइयों में बांटा जा सकता है।

उत्तर के विशाल पर्वत
भारत के उत्तर और उत्तरी क्षेत्र में हिमालय है जो देश को तिब्बत पठार से अलग करता है। हिमालय पर्वत श्रृंखला को विभिन्न श्रेणियों में बांटा गया हैरू

Post a Comment

0 Comments