Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 12 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 12 June 2020 Questions And Answers




प्रश्न 1. मार्केट रिसर्च कंपनी आईडीसी के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2019 में गूगल ने स्मार्टफोन बिक्री के मामले में किसे पीछे छोड़ दिया है?
शोमी
एप्पल
सैमसंग
वनप्लस
उत्तर: वनप्लस – मार्केट रिसर्च कंपनी आईडीसी के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2019 में गूगल ने 72 लाख पिक्सल स्मार्टफोन बेच कर वनप्लस को पीछे छोड़ दिया है. गूगल ने वर्ष 2016 में लॉन्च पिक्सल फोन के बाद से कंपनी की बेस्ट परफॉर्मेंस है.


🔸प्रश्न 2. मारुति सुजुकी इंडिया ने वाहन ऋण के लिए किस फाइनेंस के साथ समझौता किया है?
टाटा फाइनेंस
रिलायंस फाइनेंस
महिंद्रा फाइनेंस
बजाज फाइनेंस
उत्तर: महिंद्रा फाइनेंस – मारुति सुजुकी इंडिया ने वाहन ऋण के लिए महिंद्रा फाइनेंस के साथ समझौता किया है. इस समझोते के अनुसार, ग्राहक कार ऋण के लिए महिंद्रा फाइनेंस के व्यापक विकल्पों का लाभ उठा सकते हैं.

🔸प्रश्न 3. उत्तराखंड ने हाल ही में किस शहर को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया है?
गैरसैंण
देहरादून
हरिद्वार
ऋषिकेश
उत्तर: गैरसैंण – उत्तराखंड ने हाल ही में गैरसैंण शहर को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया है. जिसे 3 महीने के बाद राज्यपाल ने विधेयक को मंज़ूरी दे दी है. वर्ष 2000 में उत्तर प्रदेश से अलग होकर उत्तराखंड राज्य बना था.


🔸प्रश्न 4. केंद्र सरकार ने बीएस-6 वाहनों के लिए नया दिशा निर्देश जारी करते हुए कितने सेंटीमीटर का हरे रंग का स्टीकर लगाने को कहा है?
1 सेंटीमीटर
2 सेंटीमीटर
3 सेंटीमीटर
4 सेंटीमीटर
उत्तर: 1 सेंटीमीटर – केंद्र सरकार ने बीएस-6 वाहनों के लिए नया दिशा निर्देश जारी करते हुए हर 1-1 सेंटीमीटर का हरे रंग का स्टीकर लगाने को कहा है जिस पर रजिस्ट्रेशन डिटेल्स लिखी होंगी. इस नियम को 01 अक्टूबर 2020 से लागू कर दिया जायेगा.


🔸प्रश्न 5. इनमे से किस राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में पहला ऑनलाइन कचरा विनिमय कार्यक्रम शुरू किया है?
केरल
गुजरात
आंध्र प्रदेश
महाराष्ट्र
उत्तर: आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में पहला ऑनलाइन कचरा विनिमय कार्यक्रम शुरू किया है. जिसके तहत जहरीले कचरे के सुरक्षित निपटान और जहरीले कचरे के पुनर्चक्रण और दोबारा उपयोग को बढ़ावा दिया जायेगा.


🔸प्रश्न 6. एपल 1.5 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप पर पहुंचने वाली अमेरिका की कौन सी कंपनी बन गयी है?
पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी
उत्तर: पहली – एपल 1.5 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप पर पहुंचने वाली अमेरिका की पहली कंपनी बन गयी है. एप्पल के प्रति शेयर की मौजूदा कीमत 352 डॉलर है. साथ ही टेस्ला के शेयर पहली बार 1000 डॉलर के पार पहुच गए है.


🔸प्रश्न 7. निम्न में से किस ई-कॉमर्स कंपनी ने स्कूल के बच्चो के लिए “स्कूल फॉर होम” स्टोर लॉन्च किया है?
फेसबुक
ट्विटर
फ्लिप्कार्ट
अमेज़न
उत्तर: अमेज़न – ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने स्कूल के बच्चो के लिए “स्कूल फॉर होम” स्टोर लॉन्च किया है. जिसके बच्चों के स्कूल व पढ़ाई से जुड़ी सभी जरूरी चीजें एक साथ उपलब्ध होंगी. कंपनी ने कहा है की यह स्टोर घर पर बेहतर लर्निंग जोन बनाने के लिए अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों की मदद करेगा.



🔸प्रश्न 8. सेबी ने किस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को प्रमोटर के तौर पर हटा दिया है?
केनरा बैंक
यस बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
भारतीय स्टेट बैंक
उत्तर: यस बैंक – सेबी ने हाल ही में यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को प्रमोटर के तौर पर हटा दिया है. राणा कपूर को एक आम शेयरहोल्डर के तौर पर पुनर्वर्गीकृत किया गया है.



🔸प्रश्न 9. 12 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व तबाकू निषेध दिवस
विश्व ड्रग्स निषेध दिवस
इनमे से कोई नहीं
उत्तर: विश्व बालश्रम निषेध दिवस – 12 जून को विश्वभर में विश्व बालश्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) मनाया जाता है. वर्ष 2020 के लिए “बच्चों को कोविड-19 महामारी” के दौरान बचाना है.


🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश की 90 वर्षीय हमाको मोरी ने रोज़ाना 3 से 4 घंटे वीडियो गेम खेलकर अपना नाम “ओल्डेस्ट गेमिंग यूट्यूबर” पर गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है?
चीन
अमेरिका
जापान
ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: जापान – जापान की 90 वर्षीय हमाको मोरी ने रोज़ाना 3 से 4 घंटे वीडियो गेम खेलकर अपना नाम “ओल्डेस्ट गेमिंग यूट्यूबर” पर गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है. उन्होंने कहा है की 1981 में बच्चों को वीडियो गेम खेलते हुए देखकर उनकी इसमें रुचि जागी.

Post a Comment

0 Comments