Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 16 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 16 June 2020 Questions And Answers




प्रश्न 1. मदर डेयरी की शाखा ‘सफल’ ने ताजे फल और सब्जियों की होम डिलीवरी के लिए किस कंपनी के साथ साझेदारी की है?
स्विग्गी
जोमैटो
ज़िब्रेरा
डोमिनोइज
उत्तर : जोमैटो – मदर डेयरी की शाखा ‘सफल’ ने दिल्ली-एनसीआर के कुछ चुने हुए स्थानों पर उपभोक्ताओं को ताजे फल और सब्जियों की होम डिलीवरी उपलब्ध कराने के लिए जोमैटो के साथ साझेदारी की है. जिसके पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर के चुनिंदा स्थानों में 11 बूथों से डिलीवरी शुरु की जाएगी.


प्रश्न 2. निम्न में से किस मोटर्स कंपनी को जनवरी-मार्च तिमाही में उसे 9,863.73 करोड़ रुपए का कंसॉलिडेटेड घाटा हुआ है?
हौंडा मोटर्स
हुंडई मोटर्स
मारुती सुजुकी मोटर्स
टाटा मोटर्स
उत्तर : टाटा मोटर्स – टाटा मोटर्स को इस वित वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही में उसे 9,863.73 करोड़ रुपए का कंसॉलिडेटेड घाटा हुआ है. जबकि पिछले वर्ष इसी तिमाही में कंपनी को 1,108.66 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ था.


प्रश्न 3. स्वास्थ्य देखभाल आपूर्ति अपडेट प्रदान करने के लिए किस पोर्टल की शुरुआत की गयी है?
आरोग्य पथ
अपडेट पथ
आपूर्ति पथ
स्वास्थ्य पथ
उत्तर : आरोग्य पथ – स्वास्थ्य देखभाल आपूर्ति अपडेट प्रदान करने के लिए “आरोग्य पथ” पोर्टल की शुरुआत की गयी है. जो की विनिर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों को सहायता देगा जिसका उद्देश्य वर्तमान और नवीनतम लॉन्च के बारे में जागरूकता फैलाना भी है.


प्रश्न 4. एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली गोमती मारीमुथु पर किस वर्ष के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है?
2 वर्ष
4 वर्ष
6 वर्ष
8 वर्ष
उत्तर : 4 वर्ष – एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली गोमती मारीमुथु पर 4 वर्ष के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है. साथ ही उनसे गोल्ड मेडल वापस ले लिया गया है. वर्ष 2019 में आयोजित की गई एशियाई चैम्पियनशिप में एनाबॉलिक स्टेरॉयड नेड्रोलोन के इस्तेमाल के लिए इस 31 वर्षीय एथलीट का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था.


प्रश्न 5. बीसीसीआई के केंद्रिय अनुबंध में शामिल पांच भारतीय क्रिकेटर को किसने नोटिस जारी किया है?
आईसीसी
नाडा
पीसीबी
एसीबी
उत्तर : नाडा – बीसीसीआई के केंद्रिय अनुबंध में शामिल पांच भारतीय क्रिकेटर (केएल राहुल, चेतेश्वर पुराजा और रविंद्र जडेजा, स्मृति मंधाना और दिप्ती शर्मा) को अपने रहने के स्थान के बारे में जानकारी देने में असफल रहने पर नोटिस जारी किया है.


प्रश्न 6. 16 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय अमेरिकी बाल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय ऑस्ट्रेलियाई बाल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय जापानी बाल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय अफ़्रिकी बाल दिवस
उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय अफ़्रिकी बाल दिवस – 16 जून को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय अफ़्रिकी बाल दिवस (International Day of the African Child) मनाया जाता है. सबसे पहले अफ्रिकी युनिटी संगठन द्वारा मनाये जाने वाले इस दिवस को 16 जून 1976 को दक्षिण अफ्रिका के टोयोटा में बेहतर शिक्षा के अधिकार के लिए छात्रों द्वारा किए गए प्रदर्शन की स्मृति में मनाया जाता है.


प्रश्न 7. इंटैक के मुताबिक भारत के किस राज्य की महानदी में 500 वर्ष पुराना 60 फ़ीट का डूबा हुआ मंदिर मिला है?
केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
ओडिशा
उत्तर : ओडिशा – इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट ऐंड कल्चर हेरिटेज (इंटैक) के मुताबिक भारत के ओडिशा राज्य की महानदी में 500 वर्ष पुराना 60 फ़ीट का डूबा हुआ मंदिर मिला है और हाल में परियोजना के तहत इसका पता लगाया गया है.


प्रश्न 8. अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में पहली बार किस महिला को स्पेस फ्लाइट प्रोग्राम का प्रमुख नियुक्त किया है?
लिली जेम्स
अलेक्सा हेल
कैथी ल्यूडर्स
जुली कास्टर
उत्तर : कैथी ल्यूडर्स – अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में पहली बार कैथी ल्यूडर्स महिला को स्पेस फ्लाइट प्रोग्राम का प्रमुख नियुक्त किया है. जो की वर्ष 1992 से ही नासा से जुड़ी हुई हैं.


प्रश्न 9. 20 साल की एथलीट हिमा को असम सरकार ने खेल मंत्रालय की सिफारिश से किस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है?
पदम् श्री
पदम् विभूषण
खेल रत्न
भारत रत्न
उत्तर : खेल रत्न – 20 साल की एथलीट हिमा को असम सरकार ने खेल मंत्रालय की सिफारिश से खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. इस पुरस्कार के लिए इस वर्ष रोहित शर्मा (Cricket), नीरज चोपड़ा (Javelin throw), विनेश फोगाट (Wrestling), मनिका बत्रा (Table tennis) और रानी रामपाल को भी नामित किया गया है.


प्रश्न 10. नोवाक जोकोविच के द्वारा कराये गए चैरिटी टूर्नामेंट एड्रिया टूर के पहला लेग किस खिलाडी ने जीता है?
ट्राइब्रेकर
राफेल नडाल
डोमिनिक थिएम
लीएंडर पेस
उत्तर : डोमिनिक थिएम – कोरोनावायरस के बीच सर्बिया के नोवाक जोकोविच के द्वारा कराये गए चैरिटी टूर्नामेंट एड्रिया टूर का पहला लेग वर्ल्ड नंबर 3 डोमिनिक थिएम ने फिलिप क्राजिनोविक को 4-3 (7-2), 2-4, 4-2 से हराकर जीत लिया है.

Post a Comment

0 Comments