Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 18 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 18 June 2020 Questions And Answers



प्रश्न 1. अमेरिका के हॉकेंसिन शहर में किस भगवान की 25 फीट लंबी प्रतिमा को स्थापित किया गया है?
साईं बाबा
हनुमान जी
शंकर जी
विष्णु जी

हनुमान जी – अमेरिका के हॉकेंसिन शहर में हनुमान जी की 25 फीट लंबी और 30,000 किलोग्राम की प्रतिमा को स्थापित किया गया है. इस प्रतिमा को भारत में बनाया गया और शिप के जरिए अमेरिका भेजा गया है जिसके लिए 1 लाख डॉलर के आसपास लागात आयी है.


प्रश्न 2. आईएमडी वर्ल्ड कॉम्पिटीटिवनेस रैंकिंग 2020 में भारत कौन से स्थान पर है?
10वें
24वें
43वें
55वें

43वें – इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट, स्विट्जरलैंड द्वारा जारी आईएमडी वर्ल्ड कॉम्पिटीटिवनेस रैंकिंग 2020 में भारत 43वे स्थान पर है जबकि अमेरिकी 7 स्थान नीचे फिसलकर 10वें स्थान पर आ गया है. इस रैंकिंग में सिंगापुर पहले स्थान पर है.


प्रश्न 3. 100 मीटर के वर्ल्ड चैम्पियन क्रिस्चियन कोलमैन कौन सी बार डोपिंग के लिए सैंपल नहीं देने पर सस्पेंड कर दिया गया है?
पहली बार
दूसरी बार
तीसरी बार
चौथी बार
सही उत्तर देखे

तीसरी बार – एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (AIU) के मुताबिक, हाल ही में 100 मीटर के वर्ल्ड चैम्पियन क्रिस्चियन कोलमैन को तीसरी बार डोपिंग के लिए सैंपल नहीं देने पर सस्पेंड कर दिया गया है. उन्होंने 16 जनवरी और 26 अप्रैल को भी सैंपल नहीं दिए है.


प्रश्न 4. फुटबॉल लीग बुंदेसलिगा खिताब पर बायर्न म्यूनिख ने लगातार कौन सी बार जीत लिया है?
5वीं बार
5वीं बार
7वीं बार
8वीं बार
10वीं बार

8वीं बार – फुटबॉल लीग बुंदेसलिगा खिताब पर बायर्न म्यूनिख ने लगातार 8वी बार जीत लिया है. इस लीग की शुरुआत 1963 में हुई थी. तब से अब तक बायर्न म्यूनिख ने 58 में से 30 बार ख़िताब जीता है.


प्रश्न 5. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2020 के द्वारा जारी टॉप 100 टेक्नोलॉजी कंपनियों की लिस्ट कितनी भारतीय स्टार्टअप कंपनियों को स्थान मिला है?
2 कंपनियां
4 कंपनियां
6 कंपनियां
10 कंपनियां

2 कंपनियां – वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2020 के द्वारा जारी टॉप 100 टेक्नोलॉजी कंपनियों की लिस्ट 2 भारतीय स्टार्टअप कंपनियों स्टेलऐप्स’ और ‘जेस्टमनी’ को स्थान मिला है इस लिस्ट में पहले से ही गूगल, एयरबीएनबी, किकस्टार्टर, मोजिला, स्पॉटिफाई, ट्विटर और विकीमीडिया शामिल है


प्रश्न 6. हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के किस अभियान के अंतर्गत देश में पहली रोग निदान प्रयोगशाला तैयार हो गयी है?
जिज्ञासा अभियान
आयुष्मान भारत अभियान
आत्मनिर्भर भारत अभियान
मेक इन इंडिया अभियान

आत्मनिर्भर भारत अभियान – हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत देश में पहली रोग निदान प्रयोगशाला तैयार हो गयी है. जो की मुश्किल समय में आत्म-कुशल होने के विचार को बढ़ावा और समर्थन करती है


प्रश्न 7. एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने 93वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर 2021) को कितने महीने के लिए स्थगित कर दिया है?
2 महीने
4 महीने
6 महीने
12 महीने

2 महीने – एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने 93वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर 2021) को कोरोना वायरस की वजह से 2 महीने (25 अप्रैल 2021 तक) के लिए स्थगित कर दिया है. इस अवार्ड की जारी होने के तारीख 28 फरवरी 2021 थी.


प्रश्न 8. 18 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
ऑटिस्टिक प्राइड डे
इंटरनेशनल पिकनिक डे
ग्लोबल हैण्डवश डे
इंटरनेशनल सुशी डे

ऑटिस्टिक प्राइड डे – 18 जून को विश्वभर में ऑटिस्टिक प्राइड डे (Autistic Pride Day) मनाया जाता है. ऑटिज्म एक ऐसी समस्या है, जिससे ग्रस्त लोगों में व्यवहार से लेकर कई तरह की दिक्कतें होती हैं. जैसा की बर्फी फिल्म में दिखाया गया है


प्रश्न 9. प्राइवेट सेक्‍टर के लक्ष्मी विलास बैंक ने किसके साथ विलय के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है?
मतुल्ड फाइनेंस
इंडियाबुल्स हाउसिंग
कारपोरेशन बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा

इंडियाबुल्स हाउसिंग – प्राइवेट सेक्‍टर के लक्ष्मी विलास बैंक ने हाल ही में इंडियाबुल्स हाउसिंग के साथ विलय के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया था. साथ ही बैंक को एयॉन कैपिटल द्वारा समर्थित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी क्लिक्स कैपिटल से विलय के लिए प्रस्ताव है.


प्रश्न 10. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो ने किस टेनिस टूर्नामेंट को कराने की मंजूरी दे दी है?
विंबलडन
ग्रैंड स्लैम
यूएस ओपन
तीनो

ग्रैंड स्लैम – न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो ने हाल ही में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को कराने की मंजूरी दे दी है. जबकि इस वर्ष यूएस ओपन 24 अगस्त से 13 सितंबर तक होना है. लेकिन यूएस ओपन होने पर सस्पेंस अभी बरकरार है.

Post a Comment

0 Comments