Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 30 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 30 June 2020 Questions And Answers




प्रश्न 1. अमेरिकी कार्लाइल ग्रुप ने भारत की पिरामल फार्मा में कितने करोड़ रुपये में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है?
1200 करोड़ रुपये
2400 करोड़ रुपये
3700 करोड़ रुपये
4300 करोड़ रुपये

उत्तर: 3700 करोड़ रुपये – अमेरिकी कार्लाइल ग्रुप ने भारत की पिरामल फार्मा में 3700 करोड़ रुपये में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. इस कंपनी ने भारत में यह दूसरा फार्मा निवेश किये है इससे पहले अमेरिकी कार्लाइल ग्रुप ने सीक्वेंट साइंटिफिक में हिस्सेदारी खरीदी थी.

प्रश्न 2. जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता अली शाह गिलानी ने किस पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया है?
भाजपा
ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस
कांग्रेस
समाजवादी पार्टी

उत्तर: ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस – जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता अली शाह गिलानी ने ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे 90 वर्ष के के गिलानी पार्टी के आजीवन अध्यक्ष थे. उनकी सेहत पिछले कुछ महीनों से ठीक नहीं चल रही है.

प्रश्न 3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने 13 आईपीएस और 2 राज्य सेवा के अफसरों के तबादला किया है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: छत्तीसगढ़ सरकार – हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने 13 आईपीएस और 2 राज्य सेवा के अफसरों के तबादला किया है. साथ ही रायपुर पुलिस के नए कप्तान अजय कुमार यादव नियुक्त किये गए है. बलौदाबाजार जिले की कमान संभाल रहे प्रशांत ठाकुर को दुर्ग जिले की नई जिम्मेदारी दी गई है.

प्रश्न 4. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे बड़े टूर्नामेंट विंबलडन के रद्द होने पर ऑर्गनाइजर्स को लगभग कितने करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है?
1000 करोड़ रुपए
2400 करोड़ रुपए
3500 करोड़ रुपए
5600 करोड़ रुपए

उत्तर: 2400 करोड़ रुपए – हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे बड़े टूर्नामेंट विंबलडन के रद्द होने पर ऑर्गनाइजर्स को लगभग 2400 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. लेकिन ऑल इंग्लैंड क्लब ने 2003 में सार्स महामारी के बाद अपनी बीमा पॉलिसी को अपडेट किये जिससे उन्हें करीब 950 करोड़ रुपए मिले हैं.

प्रश्न 5. फेड ने हाल ही में करीब कितनी ऐसी कंपनियों की एक सूची जारी की है जिनके कॉरपोरेट बांड की वह अगले कुछ महीनों में खरीदेगा?
250 कंपनियों
500 कंपनियों
750 कंपनियों
950 कंपनियों

उत्तर: 750 कंपनियों – फेड यानी अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने हाल ही में 750 ऐसी कंपनियों की एक सूची जारी की है जिनके कॉरपोरेट बांड की वह अगले कुछ महीनों में खरीदेगा. इस सूची में एपल, वालमार्ट और एक्सॉनमोबिल जैसी कंपनियां भी शामिल हैं.

प्रश्न 6. निम्न में से किस टेक कंपनी ने दुनियाभर के अपने सभी रिटेल स्टोर्स बंद करने की घोषणा की है?
गूगल
एप्पल
माइक्रोसॉफ्ट
टाटा

उत्तर: माइक्रोसॉफ्ट – टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दुनियाभर के अपने सभी रिटेल स्टोर्स बंद करने की घोषणा की है. कंपनी ने कहा है की महामारी के कारण बंद हुए माइक्रोसॉफ्ट के 80 से ज्यादा रिटेल स्टोर्स अब दोबारा नहीं खोले जायेगे. माइक्रोसॉफ्ट अब Xbox और Windows स्टोर्स में अधिक निवेश करेगा.

प्रश्न 7. भारत में शिक्षा में सुधार से जुड़े कार्यों के लिए किसने 3,700 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी है?
एशियन बैंक
नाबार्ड
विश्व बैंक
स्विस बैंक

उत्तर: विश्व बैंक – विश्व बैंक ने हाल ही में भारत में शिक्षा में सुधार से जुड़े कार्यों के लिए 3,700 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी है. बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने भारत के 6 राज्यों में शिक्षा में सुधार के लिए 50 करोड़ डॉलर (3,700 करोड़ रुपये ) के कर्ज को मंजूरी दे दी है.

प्रश्न 8. 30 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय मंगल ग्रह दिवस
अंतर्राष्ट्रीय चन्द्रमा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय वरुण ग्रह दिवस
अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस – 30 जून को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस ( International Asteroid Day) मनाया जाता है. आज ही के दिन 1908 में क्षुद्रग्रह के चलते रूस की तुंगुस्का नदी के पास बहुत बड़ा विस्फोट हुआ था.

प्रश्न 9. जर्मनी स्ट्राइकर के रॉबर्ट लेवनडॉस्की लीग में लगातार कितने मैच में गोल करने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं?
5 मैच
7 मैच
9 मैच
11 मैच

उत्तर: 11 मैच – जर्मनी स्ट्राइकर के रॉबर्ट लेवनडॉस्की लीग में लगातार 11 मैच में गोल करने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने जर्मनी के बुंदेसलिगा के इस सीजन में सबसे ज्यादा 34 गोल किये है और उन्हें 50% से ज्यादा वोट मिलने के बाद इस साल का बेस्ट प्लेयर चुना गया है.

प्रश्न 10. इथियोपिया, सूडान और किस देश के बीच 4.5 बिलियन अमरीकी डालर मूल्य के जाइंट इथियोपियन रेनेसांस डैम के संबंध में एक समझौता हुआ है?
इराक
इजिप्ट
ऑस्ट्रेलिया
मालदीव

उत्तर: इजिप्ट – इथियोपिया, सूडान और इजिप्ट के बीच 4.5 बिलियन अमरीकी डालर मूल्य के जाइंट इथियोपियन रेनेसांस डैम के संबंध में एक समझौता हुआ है. जिसके तहत डैम केवल इथियोपिया के द्वारा अकेले इस्तेमाल नहीं किया जायेगा. इस समझोते से इन तीनो देशो की बीच चल रहा विवाद समाप्त होने की संभावना है.

Post a Comment

0 Comments