Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 29 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 29 June 2020 Questions And Answers




प्रश्न 1. रेसर जेसी कॉम्ब्स के सबसे तेज स्पीड से कार चलाने के रिकॉर्ड को उनके मरणोपरांत के कितने महीने बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया गया है?
5 महीने
10 महीने
15 महीने
20 महीने

उत्तर: 10 महीने – अमेरिका की रेसर जेसी कॉम्ब्स का सबसे तेज स्पीड से कार चलाने के रिकॉर्ड को उनके मरणोपरांत के 10 महीने बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. उनकी जेट पॉवर्ड कार ने 841 किमी प्रति घंटे की स्पीड को पार कर लिया था.

प्रश्न 2. जापान की डोनट रोबोटिक्स ने कितने अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट करने वाला एक इंटरनेट-कनेक्टेड ‘स्मार्ट मास्क’ तैयार किया है?
5 अन्य भाषाओं
8 अन्य भाषाओं
15 अन्य भाषाओं
20 अन्य भाषाओं

उत्तर: 8 अन्य भाषाओं – जापान की डोनट रोबोटिक्स ने हाल ही में 8 अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट करने वाला एक इंटरनेट-कनेक्टेड ‘स्मार्ट मास्क’ तैयार किया है. जिसे ‘सी-मास्क’ नाम दिया. यह मास्क ब्लूटूथ के द्वारा स्मार्टफोन और टैबलेट से कनेक्ट हो जाता है.

प्रश्न 3. हाल ही में किसने इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (ICRS) के माध्यम से ‘ईब्लड सर्विसेज ऐप’ लॉन्च किया है?
रामविलास पासवान
नरेंद्र मोदी
डॉ. हर्षवर्धन सिंह
नितिन गडकरी

उत्तर: डॉ. हर्षवर्धन सिंह – भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (ICRS) के माध्यम से ‘ईब्लड सर्विसेज ऐप’ लॉन्च किया है. यह एप्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2015 में शुरू की गई डिजिटल इंडिया योजना का हिस्सा है.

प्रश्न 4. ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने मार्च 2021 तक किस महासागर में अपना एक स्थायी सैन्य अड्डा स्थापित करने की घोषणा की है?
प्रशांत महासागर
अरब सागर
हिन्द महासागर
अटलांटिक महासागर

उत्तर: हिन्द महासागर – ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने मार्च 2021 तक हिन्द महासागर में अपना एक स्थायी सैन्य अड्डा स्थापित करने की घोषणा की है. इस स्थायी सैन्य अड्डा को स्थापित करने का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय जल में अपनी उपस्थिति बढ़ाना है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस राज्य सरकार ने “मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम” के तहत स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए “रिलायंस जियो टीवी” के साथ करार किया है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
हरियाणा सरकार

उत्तर: हरियाणा सरकार – हरियाणा सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम” के तहत राज्य के स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए “रिलायंस जियो टीवी” के साथ करार किया है. जिसके तहत एजुसेट के चारों चैनल अब जियो के प्लेटफार्म पर नि:शुल्क उपलब्ध होंगे.

प्रश्न 6. 29 जून को पूरे भारत में कौन सा राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है?
राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस
राष्ट्रीय जनगणना दिवस
राष्ट्रीय विज्ञानं दिवस
राष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस

उत्तर: राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस – 29 जून को पूरे भारत में राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति तैयार करने में सांख्यिकी के महत्व के बारे में जन जागरूकता पैदा करना है.

प्रश्न 7. क्रिकेट की प्रतिष्ठित पत्रिका विजडन के द्वारा जारी नई सदी के क्रिकेट के सबसे वैल्युएबल खिलाडी की सूची में कौन टेस्ट क्रिकेट में पहले स्थान पर है?
रविन्द्र जडेजा
मुथैया मुरलीधरन
शकीब अल हसन
सचिन तेंदुलकर

उत्तर: मुथैया मुरलीधरन – क्रिकेट की प्रतिष्ठित पत्रिका विजडन के द्वारा जारी नई सदी के क्रिकेट के सबसे वैल्युएबल खिलाडी की सूची में मुथैया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट में पहले स्थान पर है जबकि रवीन्द्र जडेजा दुसरे स्थान पर है. जबकि वनडे क्रिकेट की लिस्ट में एंड्रू फ़्लिंटॉफ़ पहले स्थान पर है.

प्रश्न 8. भारतीय और जापानी नौसेना ने किस महासागर में खतरों से निपटने के लिए हाल ही में संयुक्त युद्धाभ्यास किया है?
प्रशांत महासागर
अरब सागर
हिन्द महासागर
अटलांटिक महासागर

उत्तर: हिन्द महासागर – भारतीय और जापानी नौसेना ने हाल ही में चीन के बढ़ते खतरों से निपटने के लिए संयुक्त युद्धाभ्यास किया है. हाल ही में जापान मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स के JS KASHIMA और JS SHIMAYUKI ने भारत के आईएनएस राणा और आईएनएस कुलीश के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास किया है.

प्रश्न 9. स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के मुताबिक, स्विट्जरलैंड के बैंकों में धन जमा करने के मामले में कौन सा देश पहले स्थान पर है?
चीन
भारत
अमेरिका
ब्रिटेन

उत्तर: ब्रिटेन – स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के मुताबिक, स्विट्जरलैंड के बैंकों में धन जमा करने के मामले में ब्रिटेन पहले स्थान पर है. जबकि भारत 77वें स्थान पर है जबकि स्विस नेशनल बैंक के वार्षिक आंकड़ो के मुताबिक, भारत पिछले वर्ष 74वें स्थान पर था.

प्रश्न 10. अमेरिकी सीनेट ने किसकी सम्प्रभुता की रक्षा के लिए सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया है?
जापान
रूस
ऑस्ट्रेलिया
हांगकांग

उत्तर: हांगकांग – अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में चीन को झटका देते हुए हांगकांग सम्प्रभुता की रक्षा के लिए सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया है. जिसमे हांगकांग पर सख्त ”राष्ट्रीय सुरक्षा कानून” लागू करने के लिए जिम्मेदार चीन के साथ-साथ पुलिस बल को भी निशाना बनाया है.

Post a Comment

0 Comments