Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 01 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 01 June 2020 Questions And Answers




प्रश्न 1. बीसीसीआई ने वर्ष 2020 के लिए राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए किस खिलाडी का नाम नामांकित करने की घोषणा की है?
शिखर धवन
विराट कोहली
रोहित शर्मा
के एल राहुल
उत्तर : रोहित शर्मा – भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा का नाम बीसीसीआई ने वर्ष 2020 के लिए राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित किया है. साथ ही इशांत शर्मा, शिखर धवन और महिला टीम की खिलाड़ी दीप्ति शर्मा का नाम अजुर्न अवार्ड के लिए नामांकित किया है.


प्रश्न 2. कोरोना वायरस के बीच किस कंपनी ने दो इंसानों को अंतरिक्ष भेजकर इतिहास रच दिया है?
नासा
स्पेसएक्स
ईसा
इसरो
उत्तर : स्पेसएक्स – देशो के फैले कोरोना वायरस के बीच अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने दो इंसानों को अंतरिक्ष भेजकर इतिहास रच दिया है. ऐसा एक दशक में पहली बार है जब अमेरिकी जमीं से मानवों को कक्षा में भेजा है.


प्रश्न 3. रेड बुल साल्जबर्ग ने लुस्तेनाऊ को 5-0 से हराकर कौन सी बार ऑस्ट्रियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है?
5वीं बार
7वीं बार
9वीं बार
15वीं बार
उत्तर : 7वीं बार – रेड बुल साल्जबर्ग ने लुस्तेनाऊ को 5-0 से हराकर 7वी बार ऑस्ट्रियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है. इस जीत के बाद साल्जबर्ग टीम के खिलाड़ियों ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए जश्न मनाया था.


प्रश्न 4. केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी की करते हुए राज्य और पैरेंट्स की सलाह के बाद कब शिक्षण संस्थान खोलने पर फैसला लेने की घोषणा की है?
जून 2020
जुलाई 2020
अगस्त 2020
सितम्बर 2020
उत्तर : जुलाई 2020 – केंद्र सरकार ने हाल ही में गाइडलाइन जारी की करते हुए राज्य और पैरेंट्स की सलाह के इस वर्ष जुलाई में शिक्षण संस्थान खोलने पर फैसला लेने की घोषणा करेगा. हाल ही में सरकार ने लॉकडाउन 5.0 की घोषणा की है जिसे अनलॉक-1 का नाम दिया है.


प्रश्न 5. एशियाई विकास बैंक ने किस राज्य में सड़क परियोजना के लिए 17.7 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है?
दिल्ली
पंजाब
अरुणाचल प्रदेश
महाराष्ट्र
उत्तर : महाराष्ट्र – एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में महाराष्ट्र राज्य में सड़क परियोजना के लिए 17.7 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है. इस सड़क परियोजना के तहत राज्य के 2 प्रमुख जिला सड़कों और 11 राज्य राजमार्गों को दोहरी लेन का बनाया जायेगा.


प्रश्न 6. भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष _____ को हाल ही में ओलंपिक चैनल आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है?
सुमित वर्मा
नरिंदर बत्रा
संजय भल्ला
विजय त्यागी

उत्तर : नरिंदर बत्रा – भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को हाल ही में ओलंपिक चैनल आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है. वे पिछले वर्ष जून में आईओसी सदस्य बने थे. नरिंदर बत्रा वर्ष 2014-2016 तक हॉकी इंडिया के अध्यक्ष रहे थे.

प्रश्न 7. वित्तीय परिणामों का समय पर खुलासा नहीं करने पर किसने एनएचएआई पर 7 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है?
केंद्र सरकार
निति आयोग
सेबी
आरबीआई

उत्तर : सेबी – वित्तीय परिणामों का समय पर खुलासा नहीं करने पर सेबी ने हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) पर 7 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. एनएचएआई ने सितंबर 2018 से मार्च 2019 तक की तिमाही के वित्तीय नतीजे समय पर जमा नहीं कराए है.


प्रश्न 8. मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारूवाला का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
66 वर्ष
78 वर्ष
89 वर्ष
95 वर्ष
उत्तर : 89 वर्ष – मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारूवाला का हाल ही में 89 वर्ष की उम्र में कोरोना वायरस की वजह से निधन हो गया है. उनके निधन पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शोक व्यक्त किया है. मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारूवाला भगवान् गणेश के भक्त थे.


प्रश्न 9. ब्राजील के पूर्व उप-अर्थव्यवस्था मंत्री रहे मार्कोस ट्रायजो को हाल ही में किस बैंक का अगला अध्यक्ष चुना गया है?
स्विस बैंक
वर्ल्ड बैंक
न्यू डेवलपमेंट बैंक
नाबार्ड
उत्तर : न्यू डेवलपमेंट बैंक – ब्राजील के पूर्व उप-अर्थव्यवस्था मंत्री रहे मार्कोस ट्रायजो को हाल ही में न्यू डेवलपमेंट बैंक का अगला अध्यक्ष चुना गया है. मार्कोस ट्रायजो वित्तीय संस्थान के अध्यक्ष के रूप में भारत के केवी कामथ का स्थान लेंगे.


प्रश्न 10. 1 जून को पूरे विश्व में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस
विश्व दुग्ध दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं
उत्तर : विश्व दुग्ध दिवस – 1 जून को पूरे विश्व में 1 जून को पूरे विश्व में दोनों (अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस और विश्व दुग्ध दिवस) मनाया जाता है. विश्व दुग्ध दिवस प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस जो की सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय उत्सव है जिसे 1950 से मनाया जा रहा है.

Post a Comment

0 Comments