Type Here to Get Search Results !

Current Affairs In Hindi – 02 June 2020 Questions And Answers

0
Current Affairs In Hindi – 02 June 2020 Questions And Answers




1. हाल ही में किसने सीएपीएफ में गैर स्वदेशी उत्पादों को हटाने के फैसले पर रोक लगा दी है?
सुप्रीमकोर्ट
हाईकोर्ट
निति आयोग
गृह मंत्रालय
उत्तर : गृह मंत्रालय – गृह मंत्रालय ने हाल ही में सीएपीएफ में गैर स्वदेशी उत्पादों को हटाने के फैसले पर रोक लगा दी है. गृह मंत्रालय जल्द ही केंद्रीय पुलिस कैंटीन सीआरपीएफ देश के बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी में 10 लाख कर्मियों के लगभग 50 लाख परिवार के सदस्यों जरूरत का सामान बेचती है.


प्रश्न 2. बॉलीवुड की मशूहर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद में से वाजिद खान का हाल ही में कितने साल की उम्र में निधन हो गया है?
42 साल
52 साल
67 साल
74 साल
उत्तर : 42 साल – बॉलीवुड की मशूहर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद में से वाजिद खान का हाल ही में 42 साल की उम्र में निधन हो गया है. वे कोरोना संक्रमित होने के साथ-साथ लंबे समय से किडनी की समस्या से जूझ रहे थे. उनके निधन पर महानायक अमिताभ बच्चन ने दुःख व्यक्त किया है.


प्रश्न 3. भारत हाल ही में कोरोना के सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों की सूची में 9वें से कौन से स्थान पर पहुच गया है?
5वें स्थान
7वें स्थान
8वें स्थान
9वें स्थान
उत्तर : 7वें स्थान – कोरोना के सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों की सूची में भारत हाल ही में 9वें स्थान से फ्रांस को पीछे छोड़कर 7वे स्थान पर पहुच गया है. भारत में कोरोनावायरस के 1 लाख 88 हजार 883 मामले हैं जबकि फ्रांस में फिलहाल संक्रमितों की संख्या 1,88,752 है.


प्रश्न 4. निम्न में से किस यूनिवर्सिटी ने पीजी विभागों, अंगीभूत और एफिलिएटेड कॉलेजों के स्टूडेंट्स को इस वर्ष अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने की घोषणा की है?
दिल्ली यूनिवर्सिटी
कोलकाता यूनिवर्सिटी
रांची यूनिवर्सिटी
महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी
उत्तर : रांची यूनिवर्सिटी- झारखण्ड की रांची यूनिवर्सिटी ने हाल ही में पीजी विभागों, अंगीभूत और एफिलिएटेड कॉलेजों के स्टूडेंट्स को इस वर्ष अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने की घोषणा की है. केजुब लास्ट सेमेस्टर की परीक्षा होगी. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए एकेडमिक काउंसिल में रखा जायेगा.



प्रश्न 5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने _____ नाम से एक वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की शुरुआत की है?
मेरा ज्ञान मेरा योग
मेरा साथ मेरा योग
मेरा योग मेरा विकास
मेरा जीवन मेरा योग
उत्तर : मेरा जीवन मेरा योग – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के योग को ओर महत्व देने के लिए “मेरा जीवन मेरा योग” नाम से एक वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की शुरुआत की है. इस प्रतियोगिता को आईसीएमआर और आयुष मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा.


प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने जून से शराब पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने की घोषणा की है?
पंजाब सरकार
केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
उत्तर : पंजाब सरकार – पंजाब सरकार ने हाल ही में पंजाब सरकार ने जून से शराब पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने की घोषणा की है. यह अतिरिक्त उत्पाद शुल्क 2 रूपये से 50 रुपये तक होगा. इस अतिरिक्त उत्पाद शुल्क राशि को सरकार कोविड-19 संबंधित खर्च के लिए उपयोग करेगी.



प्रश्न 7. भारत के किस शहर में कोरोनो वायरस रोगियों के इलाज के लिए रेलवे का पहला आइसोलेशन कोच लगाया है?
दिल्ली
मुंबई
कोलकाता
चेन्नई
उत्तर : दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली में कोरोनो वायरस रोगियों के इलाज के लिए रेलवे का पहला आइसोलेशन कोच लगाया है. राज्य सरकार के अनुरोध पर रेलवे ने 160 बेड के साथ 10 नॉन-एसी कोच और हेल्थकेयर स्टाफ के लिए एक आइसोलेशन कोच को लगाया है.


प्रश्न 8. भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन ने हाल ही में किस पर एक नई जीवनी जारी की है?
अब्दुल कलाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
अमित शाह
अटल विहारी वाजेपयी
उत्तर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक नई जीवनी जारी की है जिसका शीर्षक ‘नरेंद्र मोदी समृद्धि और विश्व शांति के अग्रदूत’ है. इस जीवनी में मोदी जी के बचपन की तस्वीरों से लेकर दुर्लभ किस्सों को शामिल किया गया है.


प्रश्न 9. रेसलिंग फेडरेशन ने लगातार कौन से वर्ष खेल रत्न के लिए विनेश फोगाट का नाम भेजा है?
दुसरे वर्ष
तीसरे वर्ष
चौथे वर्ष
पांचवे वर्ष
उत्तर : दुसरे वर्ष – रेसलिंग फेडरेशन ने लगातार दुसरे वर्ष खेल रत्न के लिए विनेश फोगाट का नाम भेजा है. पिछले वर्ष पहलवान बजरंग पूनिया को खेल रत्न के पुरस्कार से सम्मानित किया था. जबकि रियो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली साक्षी मलिक का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए.


प्रश्न 10. 2 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स डे
अंतर्राष्ट्रीय साइंस डे
अंतर्राष्ट्रीय वीमेन डे
अंतर्राष्ट्रीय वीमेन सेफ्टी डे
उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स डे – 2 जून को विश्वभर में International Sex Workers Day (अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स डे) मनाया जाता है. इस दिन सेक्स वर्कर्स का सम्मान करता है. यह दिन दिन सेक्स वर्कर्स का सम्मान करता है.

Post a Comment

0 Comments